A To Z Diseases

बढ़ते स्मोग और प्रदूषण से सांस की समस्याएं

सर्द हवाओं के बीच स्मोग और वायु प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया है, जिससे लोगों के फेफड़ों में वायुमार्ग के अवरूद्ध होने की तीव्रता बढ़ रही है, इससे सांस की समस्याएं बढ़ रही हैं।  लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए फेफड़ों को स्वस्थ रखना सबसे महत्वपूर्ण है।
वायु प्रदूषण के प्रभावों का मुकाबला कैसे किया जाए
 फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए यह जानना जरूरी है कि वायु प्रदूषण के प्रभावों का मुकाबला कैसे किया जाए। और इसके लिए विश्वसनीय स्रोतों से सही जानकारी की आवश् ...
Read More

बढ़ते स्मोग और प्रदूषण से सांस की समस्याएं



दिल की धड़कनों का 10 सेकंड में इलाज करेगी बैलून डिवाइस

धड़कनों का घटना-बढ़ना सीधे तौर पर दिल पर असर डालता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे एट्रियल फिब्रिलेशन कहते हैं। लम्बे समय तक इस पर ध्यान न देने पर स्ट्रोक, ब्लड क्लॉटिंग या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इससे निपटने के लिए वैज्ञानिकों ने अंगूर के आकार के बैलून को तैयार किया है। यह डिवाइस दिल की अनियमित धड़कनों को नियमित करने का काम करेगा।
ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी एनएचएस से इसे अप्रूवल मिल चुका है। जल्द ही बैलून डिवाइस से हार्ट के मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। ब्रिटेन में 14 लाख लोग अनियम ...
Read More

दिल  की  धड़कनों का 10 सेकंड में इलाज करेगी बैलून डिवाइस



ग्लोबल यूथ टोबेको सर्वे-स्टेट फैक्ट शीट रिलीज कार्यशाला

 चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पॉपुलेशन साइंसेज द्वारा ग्लोबल यूथ टोबेको सर्वे में प्रदेश के 13 से 15 आयु वर्ग के बच्चों में तम्बाकू सेवन का प्रतिशत 4.1 प्रतिशत रहने पर चिकित्सा विभाग को बधाई और शुभकामनाएं दी है। सर्वे के अनुसार राष्ट्रीय औसत 8.5 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि हालांकि प्रदेश में इस आयु वर्ग द्वारा तंबाकू सेवन का प्रतिशत कम है लेकिन विभाग की प्राथमिकता इसे जीरो पर लाने की रहेगी।
चिकित्सा मंत्री ने सोमवार ...
Read More

ग्लोबल यूथ टोबेको सर्वे-स्टेट फैक्ट शीट रिलीज कार्यशाला



विश्व दृष्टि दिवस

भारत में करीब एक करोड़ 20 लाख लोग अंधेपन के शिकार हैं। इसके अलावा बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक काफी लोग आंखों के दृष्टि दोष के कारण चश्मे का इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही देश में ऐसे लोगों की भी बड़ी संख्या है।
लोगों को नेत्र रोगों और आंखों की देखभाल के प्रति जागरूक करने के लिए बृहस्पतिवार को विश्व दृष्टि दिवस मनाया गया। स्वस्थ व्यक्ति को साल में एक बार और किसी बीमारी या आंखों की समस्या से पीडि़त व्यक्ति को हर छह महीने पर अपनी आंखों की जांच करानी चाहिए।
भारत में करीब एक करोड़ 20 ला ...
Read More

विश्व दृष्टि दिवस



डायबिटीज रोगियों के घावों का इलाज करेगा समुद्री शैवाल

मधुमेह के घावों समुद्री शैवाल अगर से निर्मित घावों की उन्नत मरहम पट्टी  का इलाज कर सकती है और प्रतिस्पर्धी लागत पर पुराने घावों का को भी ठीक कर सकती है
एक भारतीय वैज्ञानिक ने संक्रमित मधुमेह के घावों और पुराने घावों से पीड़ित रोगियों के उपचार के लिए, समुद्री शैवाल अगर से प्राप्त एक प्राकृतिक बहुलक (नेचुरल पॉलीमर), अगारोज पर आधारित एक उन्नत घाव मरहम पट्टी (ड्रेसिंग ) विकसित की है। यह स्वदेशी ड्रेसिंग पुराने घाव वाले रोगियों के लिए किफायती लागत पर प्रभावकारी मरहम पट् ...
Read More

डायबिटीज रोगियों के घावों का इलाज करेगा समुद्री शैवाल



What Is Avascular Necrosis?

Avascular necrosis (AVN) is the death of bone tissue due to a loss of blood supply.  You might also hear it called osteonecrosis, aseptic necrosis, or ischemic bone necrosis.
If it isn’t treated, AVN can cause the bone to collapse. AVN most often affects your hip. Other common sites are the shoulder, knees, and ankles.
Symptoms of Avascular Necrosis
In its early stages, AVN usually doesn’t have symptoms. As the disease gets worse, it becomes ...
Read More

What Is Avascular Necrosis?



ओरल कैंसर के जीनोमिक वेरिएंट का दुनिया का पहला डेटाबेस तैयार

भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित एक स्वायत्त संस्थान डीबीटी- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स (एनआईबीएमजी), कल्याणी ने मुंह के कैंसर में जीनोमिक बदलाव का एक डेटाबेस तैयार किया है जो दुनिया में अपने प्रकार का पहला डेटाबेस है। एनआईबीएमजी ने इस डेटाबेस को सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध कराया है।
डीबीजेनवोक ओरल कैंसर के जीनोमिक वेरिएंट्स का ब्राउज करने योग्य ऑनलाइन डेटाबेस है और इसे मुफ्त उपलब्ध कराया गया है। डीबीजेनवोक की पहली रिलीज में शामिल हैं (i) 2.4 लाख सोमैटि ...
Read More

ओरल कैंसर के जीनोमिक वेरिएंट का दुनिया का पहला डेटाबेस तैयार



डॉ. हर्षवर्धन ने सर्वाइकल पैथोलॉजी और कोल्पोस्कोपी के लिए आयोजित 17वीं विश्व कांग्रेस को संबोधित किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कल रात वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सर्वाइकल पैथोलॉजी और कोलपोस्कोपी के लिए 17वीं विश्व कांग्रेस के उद्घाटन सत्र में प्रख्यात डॉक्टरों, चिकित्सा विज्ञान के प्रोफेसरों और सर्वाइकल पैथोलॉजी और कोलपोस्कोपी में विशेषज्ञता हासिल करने वाले चिकित्सा समुदाय के दिग्गजों को संबोधित किया।
इंडियन सोसाइटी ऑफ कोल्पोस्कोपी एंड सर्वाइकल पैथोलॉजी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन उपराष्ट्रपति  वेंकैया नायडू ने किया।
  &nbs ...
Read More

डॉ. हर्षवर्धन ने सर्वाइकल पैथोलॉजी और कोल्पोस्कोपी के लिए आयोजित 17वीं विश्व कांग्रेस को संबोधित किया



ब्लैक कार्बन की वजह से समय से पहले मृत्यु

एक नये अध्ययन में कहा गया है कि ब्लैक कार्बन का मानव की सेहत पर बहुत अधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और इसकी वजह से समय से पहले ही मृत्यु हो जा सकती है। यह अध्ययन वायु प्रदूषकों के साथ जुड़ी मृत्यु दर के भविष्य के बोझ का अधिक सटीक तरीके से आकलन करने में सहायक हो सकता है।
गंगा के मैदानी क्षेत्रों में ब्लैक कार्बन (बीसी) की बहुतायत है जिसका क्षेत्रीय जलवायु और मानव स्वास्थ्य पर गंभीर दुष्प्रभाव प्रभाव पड़ता है। बहरहाल, अधिकांश प्रदूषण आधारित महामारी संबंधी अध्ययन अनिवार्य रूप से पार्टिकुलेट मा ...
Read More

ब्लैक कार्बन की वजह से समय से पहले मृत्यु



किशोरावस्था और बचपन के मोटापे की रोकथाम पर राष्ट्रीय सम्मेलन

नीति आयोग ने डॉ वी के पॉल की अध्यक्षता और भारतीय पोषण संस्थान की निदेशक डॉआर हेमलता की सह अध्यक्षता में मातृ, किशोरावस्था और बचपन के मोटापे की रोकथाम पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया।
समस्या को पेश करते हुए, नीति आयोग के अतिरिक्त सचिव (स्वास्थ्य और पोषण) डॉ राकेश सरवाल ने मोटापे को एक "मौन महामारी" की संज्ञा दी। राष्ट्रीय परामर्श में वैश्विक विशेषज्ञों, संयुक्त राष्ट्र निकायों, केंद्रीय मंत्रालयों और राष्ट्रीय अनुसंधान संस्थानों के प्रतिनिधियों नेमोटापे के ब ...
Read More

किशोरावस्था और बचपन के मोटापे की रोकथाम पर राष्ट्रीय सम्मेलन



भारत में मुंह के कैंसर की बीमारी और उपचार की लागत पर बड़ा शोध

भारत ने मुंह के कैंसर के इलाज पर 2020 में लगभग 2,386 करोड़ रूपये खर्च किए
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कैंसर विश्व स्तर पर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है, जिसमें लगभग 70 प्रतिशत कैंसर के मामले निम्न और मध्यम आय वाले देशों में होते हैं। भारत का कैंसर परिदृश्य पुरुषों में सबसे आम मुंह के कैंसर के बोझ से दब गया है। वास्तव में, भारत में 2020 में वैश्विक घटनाओं का लगभग एक तिहाई हिस्सा था।
टाटा मेमोरियल सेंटर के निदेशक डॉ. आरए बडवे ने कहा, "ग्लोबोकैन के आंकड़ों के ...
Read More

 भारत में मुंह के कैंसर की बीमारी और उपचार की लागत पर  बड़ा शोध



डायबिटीज और कोविड के बीच परस्पर-संबंध के बारे में जागरूकता अभियान चलाएं : डॉ. जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, जो प्रतिष्ठित आरएसएसडीआई (रिसर्च सोसायटी फॉर स्टडी ऑफ डायबिटीज इन इंडिया) के जीवन संरक्षक होने के साथ-साथ डायबिटीज और चिकित्सा के पूर्व प्रोफेसर भी रहे हैं, ने आज कहा कि मधुमेह और कोविड के बीच परस्पर-संबंध के बारे में ज्यादा जन जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है, क्योंकि दोनों के कारण और प्रभावी संबंधों के बारे में कुछ आशंकाएं व्याप्त हैं।
'डायबिटीज इंडिया' वर्ल्ड कांग्रेस- 2021 के मुख्य अतिथि के रूप में अपना उद्घाटन भाषण देते हुए, डॉ. जितेंद्र सिं ...
Read More

डायबिटीज और कोविड के बीच परस्पर-संबंध के बारे में जागरूकता अभियान चलाएं : डॉ. जितेंद्र सिंह



एचआईवी के खिलाफ इस लड़ाई में हम साथ हैं- डॉ. हर्षवर्धन

"भारत 14 लाख के करीब लोगों को मुफ्त एंटी-रेट्रो-वायरल उपचार प्रदान कर रहा है"
अगर हमें अगले 10 वर्षों में एड्स समाप्त करने के वादे को पूरा करना है तो हमें एचआईवी के शून्य नए संचरण का लक्ष्य प्राप्त करना होगा"

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 75वें सत्र को डिजिटल रूप से संबोधित किया।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने प्रस्ताव 75/260 पर बात की जो एचआ ...
Read More

एचआईवी के खिलाफ इस लड़ाई में हम साथ हैं- डॉ. हर्षवर्धन



2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज के संश्लेषण के लिए ली फार्मा लिमिटेड को लाइसेंस दिया

सीएसआईआर की अंगीभूत प्रयोगशाला इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (आईआईसीटी) और हैदराबाद की एकीकृत दवा कंपनी  ली फार्मा ने 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज के संश्लेषण के लिए गैर-विशिष्ट लाइलेंसिंग समझौता किया है। डीआरडीओ तथा डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज द्वारा विकसित 2-डीजी को कोविड-19 रोगियों में इस्तेमाल के लिए हाल ही में अनुमति मिली है। इसे कोविड-19 पीड़ितों के तेजी से ठीक होने में उपयोगी पाया गया है और और डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरिज ने इस दवा को सैशे में लांच किया है।
ली फार्मा ने बताया है कि व ...
Read More

 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज के संश्लेषण के लिए ली फार्मा लिमिटेड को  लाइसेंस दिया



वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा स्टेट टीबी फोरम की बैठक का आयोजन किया गया।

शासन सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य  सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि वर्ष 2025 तक टी.बी. रोग का उन्मूलन करने हेतु सरकार द्वारा विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए समुदाय आधारित सहयोग आवश्यक है, जिसके द्वारा संभावित क्षय रोगियों की खोज एवं कार्यक्रम सम्मत सुविधाओं की जन-जन तक व्यापक पहुंच सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि क्षय रोगियों को समाज में उचित सम्मान एवं समान व्यवहार, कार्यक्षेत्र, सहायता आदि उपलब्ध कराने में भी समुदाय आधारित शिक्षा एवं सामाजिक सहयोग इस रोग के प् ...
Read More

 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा स्टेट टीबी फोरम की बैठक का आयोजन किया गया।



स्पाइनल ट्युमर : कैंसर का एक दुर्लभ लेकिन गंभीर प्रकार

आज कैंसर विश्व में मृत्यु का दूसरा सबसे प्रमुख कारण है। अनुमान है कि 2030 तक यह मृत्यु का पहला सबसे प्रमुख कारण बन जाएगा। कैंसर के कई प्रकार होते हैं, स्पाइनल ट्युमर या स्पाइल कैंसर इन्हीं में से एक है। स्पाइनल ट्युमर के मामले कम देखे जाते हैं, लेकिन इसे कैंसर का एक गंभीर प्रकार माना जाता है। स्पाइनल ट्युमर, स्पाइनल कार्ड/स्पाइनल कॉलम के भीतर या आसपास उतकों का असामान्य विकास है। स्पाइनल ट्युमर के कारण दर्द, न्युरोलॉजिकल समस्याएं और कभी-कभी लकवा भी मार सकता है। स्पाइनल ट्युमर जीवन के लिए घातक ...
Read More

स्पाइनल ट्युमर : कैंसर का एक दुर्लभ लेकिन गंभीर प्रकार



कोविड-19 में ऑक्सीजन थेरेपी

कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान मरीजों में ऑक्सीजन की आवश्यकता में वृद्धि की बात देखी गई है। राष्ट्रीय यक्ष्मा संस्थान, बेगंलुरु के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. रविचंद्रा बताते हैं “कोविड-19 के रिपोर्ट किए गए 80 प्रतिशत मामले हल्के होते हैं। कोविड के केवल 15 प्रतिशत मरीजों में बीमारी मध्यम श्रेणी की हो सकती है जहां ऑक्सीजन का स्तर 94 प्रतिशत से कम हो सकता है। बाकी 5 प्रतिशत कोविड से संक्रमित लोगों की बीमारी गंभीर हो सकती है जो श्वसन दर  30 / मिनट से अधिक और ऑक्सीजन स्तर 90 प्रतिशत से कम दिख ...
Read More

कोविड-19 में ऑक्सीजन थेरेपी



प्रदेश के 28 अस्पतालों में होगा ब्लैक फंगस का उपचार

राज्य सरकार ने किया 3 अन्य अस्पतालों को ब्लैक फंगस के उपचार के लिए अधिकृत
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेश में म्यूकोरमायकोसिस (ब्लैक फंगस) के बढ़ते मामलों को देखते इसके उपचार के लिए अधिकृत अस्पतालों का दायरा बढ़ाकर 25 से 28 कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 3 अन्य अस्पतालों को भी इलाज के लिए अधिकृत किया गया है।
डॉ शर्मा ने कहा कि ब्लैक फंगस के लिए अधिकृत अस्पतालों की संख्या शुरुआत में 20 थी। मरीजों के अनुपात में अस्पतालों की संख्या में बढ़ोतरी करते हुए ...
Read More

प्रदेश के 28 अस्पतालों में होगा ब्लैक फंगस का उपचार



राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एम्फोटेरीसीन-बी के अतिरक्त 19,420 इंजेक्शन दिये गये

21 मई को देशभर में एम्फोटेरीसीन-बी के 23680 इंजेक्शनों का आवंटन किया गया था
रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री डी.वी. सदानन्द गौडा ने घोषणा की है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तथा केंद्रीय संस्थानों को एम्फोटेरीसीन-बी के अतिरक्त 19,420 इंजेक्शन आवंटित किये गये हैं। ये इंजेक्शन 24 मई, 2021 को दिये गये हैं।
इसके अलावा, 21 मई को देशभर में एम्फोटेरीसीन-बी के 23680 इंजेक्शनों का आवंटन किया गया था।

...
Read More

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एम्फोटेरीसीन-बी के अतिरक्त 19,420 इंजेक्शन दिये गये



अपने भीतर प्रकाश की खोज : मानसिक स्वास्थ्य और महामारी” पर वेबिनार

कोविड-19 एक वैश्विक समस्या है, क्योंकि सभी लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इससे समस्या हो रही है। आज “अपने भीतर प्रकाश की खोज : मानसिक स्वास्थ्य और महामारी” विषय पर हुए एक वेबिनार में मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस तरह के विचार व्यक्त किए। पत्र सूचना कार्यालयऔर क्षेत्रीय संपर्क कार्यालय, महाराष्ट्र एवं गोवा क्षेत्र द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित वेबिनार के विशेषज्ञों के पैनल में एनआईएमएचएएनएस, बंगलुरू के मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर – डॉ. प्रतिमा मूर्ति, विभागाध्यक्ष और ...
Read More

अपने भीतर प्रकाश की खोज : मानसिक स्वास्थ्य और महामारी” पर वेबिनार